Kisan YojanaSarkari Yojana

कृषोन्नति योजना – बीज और रोपण सामग्री पर उप मिशन (एसएमएसपी)

विवरण

योजना “बीज और रोपण सामग्री पर उप मिशन (एसएमएसपी)” “हरित क्रांति – कृष्णोन्नति योजना” की छत्र योजना के तहत एक केंद्र प्रायोजित योजना है।

“हरित क्रांति – कृष्णोन्नति योजना” कृषि क्षेत्र के लिए एक अम्ब्रेला योजना है जिसे एक अम्ब्रेला योजना के तहत कई योजनाओं/मिशनों को मिलाकर 2016-17 से लागू किया गया है। अम्ब्रेला योजना में 11 योजनाएँ/मिशन शामिल हैं। ये योजनाएं उत्पादन, उत्पादकता और उपज पर बेहतर रिटर्न बढ़ाकर किसानों की आय बढ़ाने के लिए कृषि और संबद्ध क्षेत्र को समग्र और वैज्ञानिक रूप से विकसित करना चाहती हैं।

बीज और रोपण सामग्री पर उप-मिशन (एसएमएसपी) का उद्देश्य प्रमाणित / गुणवत्ता वाले बीज के उत्पादन को बढ़ाना, एसआरआर में वृद्धि करना, कृषि-संरक्षित बीजों की गुणवत्ता को उन्नत करना, बीज गुणन श्रृंखला को मजबूत करना, बीज उत्पादन में नई प्रौद्योगिकियों और पद्धतियों को बढ़ावा देना है। बीज उत्पादन, भंडारण, प्रमाणीकरण और गुणवत्ता आदि के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत और आधुनिक बनाने के लिए प्रसंस्करण, परीक्षण आदि।

Objectives of SMSP

  1. प्रमाणित/गुणवत्तापूर्ण बीज का उत्पादन बढ़ाना

2. कृषि मंत्रालय के सलाहकार समूह द्वारा अनुशंसित धान, चना, मूंगफली, कपास आदि जैसी फसलों में उच्च एसआरआर प्राप्त करने के लिए विशेष रूप से बीज प्रतिस्थापन दर (एसआरआर) बढ़ाना

3. 60,000 गांवों को कवर करने और किसानों की भागीदारी वाले बीज उत्पादन के माध्यम से हर साल 100 लाख क्विंटल बीज का उत्पादन करने के एक विशिष्ट उद्देश्य के साथ कृषि-संरक्षित बीजों की गुणवत्ता को उन्नत करना।

  1. सार्वजनिक क्षेत्र में बीज अवसंरचना सुविधाओं का निर्माण।
    5.बीज उपचार को प्रोत्साहित करना, विशेषकर खेत में बचाए गए बीज के लिए।
    6.सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को सहायता के माध्यम से बीज गुणन श्रृंखला को मजबूत करना।
  2. विभिन्न प्रकार के प्रतिस्थापन को प्रोत्साहित करने के लिए नई किस्मों को लोकप्रिय बनाना।
  3. बीज उत्पादन, प्रसंस्करण, परीक्षण आदि में नई प्रौद्योगिकियों और पद्धतियों को बढ़ावा देना।
  4. विशेष रूप से बीज विधेयक 2004/आईएसटीए मानकों और ओईसीडी प्रमाणीकरण के प्रावधानों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए बीज उत्पादन, भंडारण, प्रमाणीकरण और गुणवत्ता नियंत्रण के लिए बुनियादी ढांचे को मजबूत और आधुनिक बनाना।
  5. अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भारत से बीज की आवाजाही को सुविधाजनक बनाना और 2020 तक इसकी हिस्सेदारी बढ़ाकर 10% करना, जैसा कि बीज विकास पर नई नीति में परिकल्पना की गई है।
  6. बीज क्षेत्र में सार्वजनिक और निजी बीज उत्पादक संगठनों को सहायता और समर्थन देना और भागीदारी को प्रोत्साहित करना।
  7. आकस्मिक परिस्थितियों में बीज की उपलब्धता सुनिश्चित करना।
  8. सूचना, शिक्षा और संचार के माध्यम से बीज-संबंधी जानकारी के प्रसार को सुविधाजनक बनाना।
  9. पीपीवीएफआरए के माध्यम से पौधों की किस्मों, किसानों के साथ-साथ पौधा प्रजनकों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए एक प्रभावी प्रणाली प्रदान करना और पौधों की नई किस्मों के विकास को प्रोत्साहित करना।

एसएमएसपी के घटक –

  1. बीज गुणवत्ता नियंत्रण हेतु सुदृढ़ीकरण
  2. ग्रो आउट टेस्ट (जीओटी) सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण
  3. बीज प्रमाणीकरण एजेंसियों को सहायता
  4. बीज ग्राम कार्यक्रम
  5. बीज ग्रामों के माध्यम से प्रमाणित बीज उत्पादन
  6. बीज प्रसंस्करण सुविधाएं
  7. बीज भंडारण सुविधाएं
  8. उत्तर पूर्वी राज्यों आदि में बीज की आवाजाही पर परिवहन सब्सिडी।
  9. राष्ट्रीय बीज रिजर्व
  10. कृषि में जैव प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग
  11. बीज क्षेत्र में सार्वजनिक निजी भागीदारी
  12. निजी क्षेत्र में बीज उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु सहायता
  13. उप-मिशन निदेशक और सर्वेक्षण/अध्ययन को सहायता
  14. पौधा किस्म और किसान अधिकार संरक्षण प्राधिकरण (पीपीवीएफआरए)

फ़ायदे

हस्तक्षेप: बीज गुणवत्ता नियंत्रण के लिए सुदृढ़ीकरण
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार का हिस्सा, 75:25 के साथ एक नए उप-घटक को छोड़कर केंद्र: राज्य का हिस्सा
सहायता की दर:
(i) बीज परीक्षण प्रयोगशालाएँ
बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं के लिए उपकरण: प्रयोगशाला उपकरणों के लिए प्रति प्रयोगशाला 60 लाख रुपये की सहायता मिलेगी। उपकरण का विवरण और
एक प्रयोगशाला में प्रति वर्ष लगभग 10,000 नमूनों को संभालने की अनुमानित लागत अनुबंध- II में दी गई है।
बीज परीक्षण प्रयोगशाला का नवीनीकरण: रु. 10,000 बीज नमूनों की क्षमता वाली बीज परीक्षण प्रयोगशाला के नवीनीकरण के लिए 20.00 लाख उपलब्ध हैं
250 वर्गमीटर का क्षेत्रफल.
डीएनए फिंगर प्रिंटिंग/विविध शुद्धता परीक्षण प्रयोगशाला के लिए उपकरण: एक अधिसूचित बीज परीक्षण प्रयोगशाला में डीएनए फिंगरप्रिंटिंग सुविधा के लिए 70 लाख रुपये की सहायता उपलब्ध होगी।
विशिष्ट बीज स्वास्थ्य परीक्षण इकाइयाँ: रुपये की सहायता। एक विशिष्ट बीज स्वास्थ्य परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना/सुदृढ़ीकरण के लिए 55.00 लाख रुपये उपलब्ध होंगे।
आईएसटीए शुल्क का भुगतान: एनएसआरटीसी, राज्य के तहत कार्यरत अधिकतम 5 बीज परीक्षण प्रयोगशालाओं को 15 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी।
अंतर्राष्ट्रीय बीज परीक्षण संघ की सदस्यता प्राप्त करने/चलाने के लिए सरकार/केंद्र शासित प्रदेश, बीज निगम और बीज प्रमाणन एजेंसियां
(आईएसटीए)।

(ii) बीज कानून प्रवर्तन को मजबूत बनाना:
बीज नमूना लागत की प्रतिपूर्ति के लिए सहायता रु. 10.00 लाख उपलब्ध है। (75% केंद्र : 25% राज्य)

(iii) राष्ट्रीय बीज अनुसंधान और प्रशिक्षण केंद्र को सहायता: रुपये की वित्तीय सहायता। एनएसआरटीसी को वेतन के लिए 12.00 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।
3 वर्षों के लिए सुविधाओं और अन्य नियमित गतिविधियों का रखरखाव, और प्रशासनिक व्यय। केन्द्रीकृत बीज प्रमाणीकरण पोर्टल का विकास
एनएसआरटीसी में: सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के विकास के लिए रु. की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 25 एसएससी को लिंकेज देने के लिए एनएसआरटीसी में प्रति राज्य बीज प्रमाणीकरण एजेंसी केंद्रीकृत बीज प्रमाणन पोर्टल 20.00 लाख।

(iv) प्रशिक्षण और कार्यशाला: बीज-संबंधी गतिविधियों जैसे प्रशिक्षण के लिए 2.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी। 5 दिनों के लिए 25 व्यक्तियों का प्रशिक्षण
प्रशिक्षण पाठ्यक्रम।

(v) केंद्रीय बीज समिति और केंद्रीय बीज प्रमाणीकरण बोर्ड का सुदृढ़ीकरण: टीए/डीए के लिए प्रति वर्ष 10.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध है।
सीएससी और सीएससीबी और इसकी उप-समितियों के गैर-आधिकारिक सदस्य।

हस्तक्षेप: ग्रो आउट टेस्ट (जीओटी) सुविधाओं को मजबूत करना
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
(i) ग्रो-आउट टेस्ट फार्म: 5 हेक्टेयर जीओटी फार्म को मजबूत करने के लिए 50.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता।
(ii) ग्रीन हाउस सुविधा: पात्र संगठनों के लिए ग्रीन हाउस सुविधा की स्थापना के लिए 10 लाख रुपये की सहायता उपलब्ध होगी।

हस्तक्षेप: बीज प्रमाणीकरण एजेंसियों को सहायता
फंडिंग का पैटर्न: 25% भारत सरकार: 75% राज्य
सहायता की दर:
(i) कर्मचारियों के लिए वेतन: 50.00 लाख रुपये, प्रति एजेंसी, प्रति वर्ष। उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगा जो बीज प्रबंधन में शामिल हैं; क्षेत्र निरीक्षण; नमूनाकरण;
विश्लेषण; निगरानी; मूल्यांकन, प्रमाणीकरण, और कटाई से पहले और बाद की निगरानी, आदि।
(ii) यात्रा भत्ता: यात्रा भत्ते की कुल लागत का 25% रुपये की अधिकतम सीमा के अधीन है। निरीक्षण करने के लिए प्रति एजेंसी 10.00 लाख रु.
विश्लेषण और प्रमाणन गतिविधियाँ, जीप और मोटरसाइकिल के माध्यम से कर्मचारियों की गतिशीलता प्रत्येक 800 हेक्टेयर और 400 हेक्टेयर के आधार पर प्रस्तावित है
क्रमश।
(iii) कार्यालय स्वचालन और संचार सुविधा: कार्यालय स्वचालन और संचार का समर्थन करने के लिए प्रत्येक बीज प्रमाणन एजेंसी को वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी।
प्रति एससीए रु. 50.00 लाख तक संचार सुविधा।

हस्तक्षेप: बीज उपचार
फंडिंग का पैटर्न: 75% भारत सरकार: 25% राज्य
सहायता की दर: बीज उपचार की लागत के लिए 100.00 रुपये प्रति क्विंटल बीज की दर से सब्सिडी के रूप में लागत का 75% तक वित्तीय सहायता उपलब्ध होगी, प्रति वर्ष एक एजेंसी के लिए अधिकतम केंद्रीय सहायता 20 लाख रुपये होगी।

हस्तक्षेप: बीज निर्यात को बढ़ावा देना
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
(i) बीज भंडार/वेयर हाउस से निकास बंदरगाह तक सहायता भाड़ा शुल्क वास्तविक लागत का 30%, प्रति लाभार्थी (20 इकाइयां) अधिकतम 3.00 लाख रुपये के अधीन।
(ii) नियंत्रित भंडारण इकाई सहित निर्यात के लिए बीजों को कंडीशनिंग करने के लिए बीज कंडीशनिंग इकाई की स्थापना के लिए निर्यातक/उत्पादक/उत्पादकों को वास्तविक लागत का 40% की दर से सहायता, प्रति लाभार्थी (19 इकाइयां) अधिकतम 10.00 लाख रुपये।
(iii) अंतरराष्ट्रीय बीज व्यापार के लिए वास्तविक लागत के 25% की दर पर नारंगी प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आईएसटीए मानक तक बीज परीक्षण प्रयोगशाला का उन्नयन, प्रति लाभार्थी (10 प्रयोगशालाएं) अधिकतम 5.00 लाख रुपये।

हस्तक्षेप: अनुसंधान एवं विकास, अनुबंध अनुसंधान और नए किस्म के उत्पादों के अधिग्रहण के लिए समर्थन
फंडिंग का पैटर्न: 60% भारत सरकार: 40% राज्य
सहायता की दर: नई किस्म की परियोजना, प्रौद्योगिकी के अधिग्रहण के लिए एक परियोजना तैयार करने के लिए 60% की सहायता, अधिकतम 1.15 करोड़ रुपये प्रदान की जाएगी।

सहायता की दर: नई किस्म की परियोजना के अधिग्रहण, प्रौद्योगिकी अनुबंध अनुसंधान, अनुसंधान एवं विकास इकाई की स्थापना आदि के लिए एक परियोजना तैयार करने के लिए 60% की सहायता, अधिकतम 1.15 करोड़ रुपये प्रदान की जाएगी। लाभार्थी संस्थान को परियोजना के शेष 40% का विस्तृत वित्तीय बैकअप प्रदान करना।

हस्तक्षेप: बीज फार्मों का सुदृढ़ीकरण
फंडिंग का पैटर्न: 75% भारत सरकार: 25% राज्य
सहायता की दर: प्रत्येक फार्म के लिए कार्यान्वयन एजेंसियों को भारत सरकार द्वारा 80.21 लाख रुपये की अधिकतम सीमा तक अनुमोदित परियोजना लागत तक सीमित 75% वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जिसमें राज्य का हिस्सा भी शामिल है –
(i) प्रत्येक फार्म के लिए कार्यालय भवन आदि सहित स्टाफ क्वार्टरों के नवीनीकरण के लिए 5.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(ii) प्रत्येक खेत के लिए आंतरिक सड़कों आदि की मरम्मत के लिए 3.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(iii) प्रत्येक फार्म के लिए लागत मानदंडों के अनुसार मरम्मत, कृषि मशीनरी और उपकरण की खरीद आदि के लिए कुल 11.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(iv) प्रत्येक फार्म पर फार्म मशीनरी और उपकरण आदि शेड के निर्माण के लिए कुल 3.00 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(v) थ्रेशिंग फ्लोर के निर्माण/मरम्मत के लिए 730 रुपये/वर्ग की दर से कुल 3.65 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। मीटर से अधिकतम 500 वर्गमीटर. प्रत्येक खेत के लिए.
(vi) भवन (रु. 9.80 लाख), एप्रोच रोड (रु. 2.20 लाख), ड्रेनेज (रु.) सहित 200 मीट्रिक टन क्षमता वाले बीज प्रसंस्करण संयंत्र की स्थापना के लिए कुल रु. 14.00 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 2.20 लाख).
(vii) प्रत्येक फार्म के लिए बीज प्रसंस्करण मशीनरी/सहायक उपकरण आदि के लिए कुल 7.56 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(viii) प्रत्येक फार्म के लिए 200 मीट्रिक टन क्षमता के पूर्वनिर्मित/या अन्य प्रकार के बीज भंडारण गोदाम के लिए कुल 10.50 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(ix) सिंचाई सुविधाओं के विकास के लिए रु. 5.00 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी –
ए) उथला ट्यूबवेल (70-80 फीट) 1.50 लाख रुपये
(बी) मध्यम ट्यूबवेल (40 मीटर) रु. 3.00 लाख
(सी) गहरा ट्यूबवेल (75 मीटर) 3.90 लाख रु
(x) प्रत्येक खेत के लिए सिंचाई भूमिगत एचडीपी पाइपलाइन आदि के लिए अधिकतम 7.50 लाख रुपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
(xi) ड्रिप और स्प्रिंकलर सिंचाई सुविधाओं के लिए वित्तीय सहायता एनएमएमआई या वास्तविक, जो भी कम हो, के अनुसार अधिकतम 10.00 लाख रुपये तक प्रदान की जाएगी।

हस्तक्षेप: बीज ग्राम
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
(i) बीजों का वितरण: अनाज की फसलों के लिए प्रति किसान 1 एकड़ क्षेत्र के लिए आवश्यक आधार/प्रमाणित बीजों के वितरण के लिए 50% सहायता प्रदान की जाएगी।
(ii) प्रति किसान 1 एकड़ क्षेत्र के लिए आवश्यक दलहन, तिलहन, हरी खाद और चारा फसलों आदि के आधार/प्रमाणित बीजों की 60% लागत की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(iii) बीज उत्पादन और कटाई के बाद बीज प्रौद्योगिकी पर किसानों के प्रशिक्षण के लिए प्रति समूह 15000 रुपये (प्रत्येक समूह में 50-150 किसान) की वित्तीय सहायता (0.15 लाख रुपये) प्रदान की जाएगी।
(iv) बीज ग्राम में उत्पादित बीजों के उपचार के लिए वित्तीय सहायता 3500 प्रति बीज उपचार ड्रम 20 किलोग्राम क्षमता की दर से उपलब्ध होगी। 40 किलोग्राम क्षमता का प्रति ड्रम 5000 रु.
(v) किसानों को उचित गुणवत्ता की भंडारण क्षमता विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, बीज भंडारण डिब्बे खरीदने के लिए किसानों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। सहायता की दर इस प्रकार होगी:
10 क्यूटीएल के लिए एससी/एसटी किसानों के लिए @33%। क्षमता 1500 रु
20 क्यूटीएल के लिए एससी/एसटी किसानों के लिए @33%। क्षमता 3000 रु
10 क्यूटीएल के लिए सामान्य किसानों के लिए @25%। क्षमता 1000 रु
20 क्यूटीएल के लिए सामान्य किसानों के लिए @25%। क्षमता 2000 रु

हस्तक्षेप: बीज गांवों के माध्यम से प्रमाणित बीज उत्पादन
फंडिंग का पैटर्न: 75% भारत सरकार: 25% राज्य
सहायता की दर:
(i) दलहन, तिलहन, चारा और हरी खाद फसलों के लिए प्रति किसान 1 एकड़ के लिए आवश्यक आधार/प्रमाणित बीजों के लिए 75% वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।
(ii) वास्तविक बीज प्रमाणीकरण शुल्क का 50% या अधिकतम 600 रुपये/हेक्टेयर जो भी कम हो, वित्तीय सहायता। (रु. 0.60 लाख 100 हेक्टेयर क्षेत्र के लिए)
(iii) बीज उत्पादन पर किसानों के प्रशिक्षण के लिए प्रति समूह (प्रत्येक समूह में 50-150 किसानों को) 15000 रुपये की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और फसल कटाई के बाद बीज प्रौद्योगिकी प्रदान की जाएगी।
(iv) बीज प्रसंस्करण और पूर्वनिर्मित या अन्य प्रकार के बीज भंडारण गोदाम 150 वर्गमीटर स्थापित करने के लिए सहायता। @ रु.10000 प्रति वर्गमीटर. प्रत्येक बीज गांव के लिए प्रसंस्करण और भंडारण के लिए 200 मीट्रिक टन क्षमता उपलब्ध होगी
(v) बीज प्रसंस्करण मशीनरी और सहायक उपकरण के लिए 7.56 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

हस्तक्षेप: बीज प्रसंस्करण संयंत्र
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
(i) 1000 मीट्रिक टन और उच्च वार्षिक क्षमता वाले बीज प्रसंस्करण क्षमता संयंत्रों (गेहूं आधार) के मॉड्यूलर डिजाइन को रु। की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 37.80 लाख वगैरह.

(ii) बीज प्रसंस्करण संयंत्र और अन्य सहायक संरचनाओं के लिए आवश्यक भवन के निर्माण के लिए वित्तीय सहायता रु. 32.70 लाख वगैरह.

हस्तक्षेप: बीज भंडारण
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
(i) बीजों के सुरक्षित भंडारण के लिए आवश्यक पैलेट/रैक, कवर, स्प्रे, डस्टर आदि सहित विभिन्न प्रकार के बीज भंडारण गोदामों के निर्माण की लागत के लिए वित्तीय सहायता संलग्न विवरण के अनुसार प्रदान की जाएगी।
(ii) मौजूदा एस्बेस्टस शीट स्टोर्स / हवादार फ्लैट छत वाले डीह्यूमिडिफाइड या वातानुकूलित और डीह्यूमिडिफाइड स्टोर्स के आधुनिकीकरण के लिए वित्तीय सहायता रु। की अंतर लागत पर प्रदान की जाएगी। 6500 प्रति वर्गमीटर. और रु. 10500 प्रति वर्गमीटर. क्रमश। वित्तीय सहायता @ रु. 4000/- वर्गमीटर. वातानुकूलित और निरार्द्रीकृत भंडार के स्तर तक निरार्द्रीकृत भंडारण के आधुनिकीकरण के लिए भी प्रदान किया जाएगा।

हस्तक्षेप: परिवहन सब्सिडी
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
(i) राज्यों के बाहर उत्पादित बीजों की आवाजाही और इन चिन्हित राज्यों की राजधानी/जिला मुख्यालयों में स्थानांतरित करने के लिए कार्यान्वयन करने वाले राज्यों/एजेंसियों को सड़क और रेल परिवहन शुल्क के बीच 100% अंतर की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
(ii) वास्तविक लागत 120 रुपये प्रति क्यूटीएल की अधिकतम सीमा तक सीमित है। राज्य के भीतर राज्यों की राजधानियों/जिला मुख्यालयों से बिक्री दुकानों/बिक्री काउंटरों तक परिवहन किए गए बीजों की आवाजाही के लिए जो भी कम हो, चिन्हित राज्यों को प्रतिपूर्ति की जाएगी।

हस्तक्षेप: ब्रीडर बीज के रखरखाव के लिए सहायता
फंडिंग का पैटर्न: 75% भारत सरकार: 25% राज्य
सहायता की दर: वित्तीय सहायता @ रु. विभिन्न कृषि फसलों के ब्रीडर बीजों के आगे गुणन के लिए न्यूक्लियस बीजों के रखरखाव प्रजनन के लिए 99.98 लाख (आवर्ती और गैर-आवर्ती) प्रदान किए जाएंगे।

हस्तक्षेप: राष्ट्रीय बीज रिजर्व
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
(i) बीजों की लागत (परिक्रामी निधि): आधार और प्रमाणित बीजों की कुल खरीद मूल्य का 100% वित्तीय सहायता दी जाएगी।
परिक्रामी निधि के रूप में भाग लेने वाले संगठन।
(ii) रखरखाव लागत: प्रसंस्करण शुल्क, पैकिंग सामग्री की लागत, पैकिंग में शामिल श्रम लागत और प्रमाणीकरण की लागत से संबंधित रखरखाव लागत होगी
कार्यान्वयन एजेंसी को 300 रुपये प्रति क्यूटीएल तक प्रदान किया जाए। और हैंडलिंग लागत 200 रुपये प्रति क्यूटीएल तक होती है। कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा वहन की गई वास्तविक लागत के अधीन।
(iii) बीज भंडारण अवसंरचना की लागत:- दिशानिर्देशों में निर्धारित/निर्दिष्ट मानदंडों के आधार पर बढ़े हुए अनुपात में वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी –

विवरण: हवादार सपाट छत वाले स्टोर
क्षमता (एमटी में): 1000
आकार (वर्ग मीटर में): 700
दर (रु./वर्ग मीटर में): 7500
कुल लागत (लाख में): 52

  • विद्युतीकरण- @ लागत का 5%। एक स्थान के लिए बीज भंडारण के बुनियादी ढांचे पर 52.50 लाख का खर्च = रु. 2.62 लाख
  • परिसर की दीवार और आंतरिक सड़कें – एक स्थान के लिए बीज भंडारण बुनियादी ढांचे की लागत का 5% यानी, = रु। 2.62 लाख

(iv) सामग्री प्रबंधन उपकरण की लागत: वित्तीय सहायता रु. की दर से प्रदान की जाएगी। सामग्री प्रबंधन उपकरण खरीदने के लिए कार्यान्वयन एजेंसी को 50 प्रति क्यूटीएल।
(v) मशीनरी, प्लांट बिल्डिंग, रिसीविंग शेड और ड्राईंग प्लेटफॉर्म की खरीद के लिए सहायता: कार्यान्वयन एजेंसियों को अधिकतम सहायता उस स्थान पर 3000 टन प्रति वर्ष की क्षमता तक मशीनरी की खरीद के लिए दी जाएगी जहां एनएसआर बनाए रखा गया है। .

मद: उपकरण एवं मशीनरी लागत (लाख रुपये में)
1000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 37.80
प्रति वर्ष 2000 टन की क्षमता: 43.00
प्रति वर्ष 3000 टन की क्षमता: 61.00

आइटम: आकार वर्गमीटर में। @ रु. 7000/वर्गमीटर.
1000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 450
2000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 525
प्रति वर्ष 3000 टन की क्षमता: 700

मद: संयंत्र निर्माण लागत (लाख रुपये में)
1000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 31.50
2000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 36.75
प्रति वर्ष 3000 टन की क्षमता: 49.00

आइटम: आकार वर्गमीटर में। @ रु. 1200/वर्ग मी.
प्रति वर्ष 1000 टन की क्षमता: 100
2000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 200
प्रति वर्ष 3000 टन की क्षमता: 300

मद: सुखाने के प्लेटफार्म की लागत (लाख रुपये में)
प्रति वर्ष 1000 टन की क्षमता: 1.20
2000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 2.40
3000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 3.60

आइटम का कुल
प्रति वर्ष 1000 टन की क्षमता: 70.50
2000 टन प्रति वर्ष की क्षमता: 82.15
प्रति वर्ष 3000 टन की क्षमता: 113.60

(vi) धूमन, छिड़काव, धूल मुक्त वातावरण के रखरखाव, स्टेकिंग, डी-स्टेकिंग और श्रम से जुड़े अन्य कार्यों के लिए आउटसोर्स की गई सेवाओं की लागत: – अधिकतम सहायता रु। 10 प्रति क्विंटल या वास्तविक खर्च की गई राशि (जो भी कम हो) कार्यान्वयन एजेंसियों को हर साल प्रदान की जाएगी
कार्यान्वयन एजेंसी द्वारा बीजों की मात्रा का रखरखाव किया जाता है।

“आरक्षित मात्रा या अनुरक्षित मात्रा के 10% बीजों का खरीद मूल्य (x) – निंदा के बाद वाणिज्यिक अनाज के रूप में बेचे गए बीजों का मूल्य (Y) = प्रतिपूर्ति योग्य राशि (x-y) होगी”
(viii) कम्प्यूटरीकरण की लागत: एनएसआर के तहत कार्यान्वयन एजेंसियों द्वारा आवंटित मात्रा के मुकाबले फसल-वार और विविधता-वार मात्रा की जानकारी बनाए रखने के लिए कार्यान्वयन एजेंसी की आवश्यकता के आधार पर एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। भारत सरकार

हस्तक्षेप: कृषि में जैव-प्रौद्योगिकी का अनुप्रयोग
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर: रुपये तक की वित्तीय सहायता। नई टिश्यू कल्चर यूनिट की स्थापना के लिए 2.50 करोड़ रुपये और रुपये तक की वित्तीय सहायता। योजना में विवरण में दी गई मद के अनुसार पुरानी टिशू कल्चर लैब के पुनर्वास/सुदृढीकरण के लिए 20 लाख।

हस्तक्षेप: बीज क्षेत्र में सार्वजनिक-निजी भागीदारी
फंडिंग का पैटर्न: 50% भारत सरकार: 50% राज्य
सहायता की दर: प्रति लाभार्थी अधिकतम रु. 50.00 लाख के अधीन परियोजना की लागत का 50% क्रेडिट लिंक प्रदान किया जाएगा।

हस्तक्षेप: निजी क्षेत्र में बीज उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए सहायता
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर:
ए) क्रेडिट-लिंक्ड बैक-एंडेड सब्सिडी सामान्य क्षेत्रों में परियोजना की पूंजी लागत का 40% और पहाड़ी और अनुसूचित क्षेत्रों के मामले में 50% बढ़ाई गई है, जो प्रति परियोजना 150 लाख रुपये की ऊपरी सीमा के अधीन है।
बी) अनुसंधान एवं विकास के लिए भी सहायता उपलब्ध होगी।
ग) प्रस्तावित सब्सिडी के साथ, योजना के तहत मामलों की सिफारिश करने और प्रगति की निगरानी के लिए विभाग द्वारा एक समिति गठित की जाएगी।
घ) समिति के समग्र नियंत्रण के अधीन मिशन द्वारा एक एजेंसी को नोडल एजेंसी के रूप में चुना और नामित किया जाएगा। घटक के तहत उपयोग की गई कुल निधि का 2% एजेंसी को प्रशासनिक शुल्क के रूप में अनुमति दी जाएगी।
ई) योजना को लोकप्रिय बनाने के प्रयास किए जाएंगे और इसके लिए लागत के रूप में वार्षिक आवंटन का 2% की अनुमति दी जाएगी।

हस्तक्षेप: उप-मिशन निदेशक और सर्वेक्षण/अध्ययन को सहायता
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर: सलाहकारों की नियुक्ति @ रु. एसएमएसपी के सुचारू/प्रभावी कार्यान्वयन के लिए सहायक कर्मचारियों और सर्वेक्षण/अध्ययन के साथ 70,000/- (अधिकतम)।

हस्तक्षेप: पीपीवी और एफआरए
फंडिंग का पैटर्न: 100% भारत सरकार
सहायता की दर: पीपीवीएफआर अधिनियम के तहत दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों और अनिवार्य कार्यों को करने के लिए पीपीवी और एफआरए को धन आवंटित किया गया है।

पात्रता

आवेदक को लघु या सीमांत किसान होना चाहिए।

ईमानदार किसान आवश्यक दस्तावेजों की प्रतियां जमा करके संबंधित जिलों के जिला कृषि अधिकारी/सी एंड आरडी ब्लॉक/कृषि सर्कल के कृषि विकास अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज़

  1. किसान बी1 खसरा/ऋण पुस्तिका की प्रति
  2. आधार नंबर
  3. बैंक पासबुक की प्रति

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button