trending

लाडकी बहिन को 3000 हजार, अब ‘नमो किसान’ के 2000; एक ही घर में 5000 रुपये खाते में आज जमा | PM Kisan Yojana 2000

PM Kisan Yojana 2000 Rupaye : लाडकी बहन के बाद अब किसान भी लाडले होंगे और आज देश के एक करोड़ किसानों के खाते में 2000 रुपये की किश्त जमा की जाएगी। इस योजना के तहत किसानों को नमो के तहत प्रति माह ₹6000 मिलते हैं और पीएम किसान के तहत प्रति वर्ष 6000 रुपये दिए जाते हैं, अब किसानों को 12 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो अप्रैल से जुलाई तक नमो की चौथी किस्त है, जो लाभार्थियों को वितरित की जाने वाली 1720 करोड़ रुपये है।

किसानों के बैंक अकाउंट में आगए 5000 रु

यहां क्लिक करके देखिए लिस्ट में नाम

तो दोस्तों आप देख सकते हैं कि यह लाभार्थियों को चौथी किस्त के भुगतान के साथ-साथ प्रशासनिक खर्चों के लिए नमो शेतकारी महासंमान निधि योजना के तहत धन के वितरण के संबंध में 20 अगस्त 2024 की जीआर है।

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना क्या है

हाल ही में राज्य में लाडकी बहिन योजना की दो किस्तें एक साथ जमा की गई हैं और अब किसानों के लिए भी अच्छी खबर है। नमो किसान महासंमान योजना की किस्त आज जमा होगी। आज जमा होंगे पीएम किसान योजना के 2000 रुपये। इसलिए आज राज्य में एक मकान के लिए कुल 5000 हजार रुपये मिलेंगे। यह पैसा केंद्रीय कृषि मंत्री परली में कृषि महोत्सव में वितरित करेंगे और इससे देश के एक करोड़ किसानों को फायदा होगा।

राज्य सरकार द्वारा हाल ही में घोषित सोयाबीन-कपास किसानों को सब्सिडी वितरित करने के लिए लॉन्च किए जाने वाले पोर्टल का भी अनावरण किया जाएगा। सभी लाडली बहनों के बाद अब किसान भी लाडला होने वाला है।

बकरी पालन योजना का आवेदन करने

के लिए यहां क्लिक करे

केंद्र सरकार ने किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना)। इस योजना के माध्यम से किसानों को हर साल 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। हर चार महीने में किसान के खाते में 2,000 रुपये की किस्त जमा की जाती है. अब तक 17 किश्तें जारी की जा चुकी हैं।

आवेदन में दी गई जानकारी एक बार फिर से जांच लें

किसानों को पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करते समय दर्ज किए गए विवरण की जांच करनी होगी। आवेदन पत्र में नाम, लिंग, आधार नंबर, खाता संख्या जैसी जानकारी सही-सही भरें। इसे गलत भरने पर आप योजना के लाभ से वंचित हो सकते हैं। जिन किसानों की जमीन का सत्यापन अभी तक नहीं हुआ है। उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

किसान ऋण माफी योजना लाभार्थी सूची की जांच करने के लिए

यहाँ क्लिक करें

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना 4वीं किस्त स्टेटस कैसे देखे

Namo Shetkari Yojana 4th Installment की स्थिति चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का अपनाना होगा।

  • सर्वप्रथम आपको नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर चले जाना है।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आएगा होम पेज पर आपको Beneficiary Status का लिंक दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमे आपको रजिस्ट्रेशन या मोबाइल नम्बर दोनो मे से किसी एक को दर्ज करना है। PM Kisan Yojana 2000
  • इसके बाद आपको दिया गया कैप्चा कोड दर्ज कर Get Mobile OTP के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के आपके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एक ओटीपी आएगा जिसमे आपको ओटीपी बॉक्स मे दर्ज करना है
  • और अंत मे आपको Show Status के विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना की चौथी किस्त का स्टेट्स खुलकर आ आ जाएगा।
  • इस प्रकार आप नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना 4वीं किस्त स्टेटस आसानी से चेक कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button